Top Guidelines Of हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं

Wiki Article



आज भारत में लाखों लोग हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से ग्रसित हैं और इस बात से परेशान रहते हैं कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। किन बातों से पहरेज करना चाहिए और किन बातों से नहीं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके ब्लड प्रेशर के स्तर को सामान्य बना सकते हैं और हाई बीपी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए निम्न खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। 

जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं, जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान, जिम से नुकसान

सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने को लेकर सहारनपुर में तनाव, प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट सेवा

अगर आप पोटेशियम युक्त पदार्थ का अधिक सेवन करने लगते हो तोह उतना ही अधिक सोडियम आपके मूत्र के माध्यम से खो देते हैं। पोटेशियम आपकी रक्तवाहिका की दीवारों में तनाव को कम करने में भी हेल्प करता है, जो रक्तचाप कम करने में मदद करता है। आप प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड से दूर रहे और हरी सब्जियां का खाने में ज्यादा सेवन करे जैसे की हरी पत्तियों, टमाटर, आलू और शकरकंद के फलों के अलावा आपको केला, एवोकाडो, संतरा, नट्स, दूध, दही, सामन और टूना का भी सेवन करना चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) के लिए आहार - क्या खाएं और क्या न खाएं ...

आधा कप मसूर की दाल, जिस पर आप एक चम्मच जैतून का तेल, स्वादानुसार नमक व मिर्च डाल सकते हैं।

आप चाहें तो खरबूजे के बीज को सुखाकर इन्हें पाउडर बना लें। अब नियमित रूप से अपने जूस, स्मूदी, ओट मील, योगर्ट, चिया सीड्स, पुडिंग इत्यादि में एक चम्मच ग्राउंड मुस्कमेलन सीड्स का पाउडर मिलाएं और इन्हें इंजॉय करें।

इससे वो धीमी गति से ब्लड में चीनी को रिलीज करते हैं.ऐसे में ये डायबिटीज मरीजों के लिए सीमित मात्रा में सुरक्षित है

हाई बीपी की समस्या से राहत पाने में योग और व्यायाम भी लाभकारी माने जाते हैं। तो आइए, लेख के इस भाग के माध्यम से हम कुछ आसान से योग और व्यायाम के बारे में जानने का प्रयास करते हैं, जो हाई बीपी में सहायक साबित हो सकते हैं।

रोजाना कार्डियो और एरोबिक जैसे एक्सरसाइज आपको कम से कम ३० मिनट तक करना चाहिए। रोजाना एक्सरसाइज से आपके शरीर में अच्छा बदलाव आ सकता है। रिसर्च कहता है की हाई ब्लड प्रेशर पीड़ित व्यक्ति रोजाना एक्सरसाइज करने से हाई बीपी की समस्या कम हो जाती है।

नकारात्मक विचारों को अपने दिल-दिमाग में बिल्कुल भी न आने दें। इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

(और पढ़े – पिस्ता खाने के फायदे और नुकसान…)

(और पढ़े – कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान…)

आखिर क्यों आपको अधिक गर्मी लगती है? अगर नहीं, तो have a peek at this web-site आइए इस लेख में जानते हैं कि आखिर कुछ लोगों को अधिक गर्मी क्यों लगती है?

Report this wiki page